शनिवार, 3 मार्च 2018

होली में स्कूटर

एक जमाना था, होली हो और लकड़ी का टोटा हो यह हो नहीं सकता था. आसपास इतनी लकड़ी होती थी कि ढाई क्विंटल में जल जाने वाले मुर्दे को भी पांच क्विंटल लकड़ी में फूंका जाता था. रोटी के लिए रोते भले ही मिल जाएँ लेकिन लकड़ी के नाम पर रोने वाले ढूंढे नहीं मिलते थे. रोने का ऐसा है कि इसमें सुरताल कोई नहीं देखता. आज भी सिचुएशन के हिसाब से कोई भी कभी भी रो सकता है. अधिकार के नाम पर जनता के पास बस यही एक अधिकार है कि भईया रो ले और छाती की आग ठंडी कर ले. रोने पर ना कोई टेक्स है ना कानून, उदार है सरकार. वरना देश को खुशहाल दिखाने के लिए यह कारगर तरीका हो सकता है. रोने वाला आधार की जद में तो है ही, रोते ही उसके खाते से अच्छा ख़ासा काटा जा सकता है. 
 होली का त्यौहार गिले शिकवे दूर करने और हिसाब किताब ठीक करने का मौका होता है. मसलन मोहल्ले का बनिया उधार नहीं देता है या ज्यादा दाम वसूलता है तो उसकी खटिया और तखत इस बार होली में नजर आना चाहिए. नत्थू पेलवान छोकरों को जब तब जुतियाते रहते हैं तो मटकी भर मैला उनके दरवाजे पर रात दो बजे फोड़ी जाना तय  है. जाहिर है नत्थू पेलवान रात दो बजे से पगलाएंगे तो पिच पर अकेले होंगे और मैच डे एंड नाईट चलेगा. मजा ये कि घंटों की हाय हुक्कू के बाद भी कोई उनकी पकड़ में नहीं आयेगा. 
लेकि अब वो जमाना कहाँ साहब ! घरों में लकड़ी के नाम पर एक बेलन मिल जाये तो समझो बहुत है. फर्नीचर लोहे और प्लास्टिक के हो गए, जलाने के लिए कुछ मांगने पर अख़बार की रद्दी निकालने लगते हैं. लेकिन बात जब होली की हो तो चोरी की लकड़ी का मजा ही कुछ और होता है. मानो न मानो चंदा भीख है, चाहे वह चुनाव लड़ने के लिए ही क्यों न माँगा गया हो. होली पर लकड़ी चुराना पुरुषार्थ का काम माना जाता था. हट्टे कठ्ठे लडके आधी रात को रस्सी और कुल्हाड़ी ले कर इस पुण्य कार्य के लिए निकलते. इरादे समाजवादी रहते, फिर चाहे खेत मामा का ही क्यों न हो, जिम्मेदारी तो आखिर जिम्मेदारी होती है. रात अँधेरी होती, हालाँकि आसमान में टेक्स पेड इनकम सा आधा अधूरा चाँद भी होता, जिससे समझ में नहीं आता कि रौशनी हो रही है या अँधेरा. लेकिन जब कोई नेक काम के लिए चोरी करता है तो ईश्वर उसका साथ देते हैं. समाजसेवी डाकू जब भी डाका डालते हैं या बैंक का पैसा लूटते हैं तो बाकायदा पूजा पाठ भी करते हैं. पूजा पाठ हो जाये तो ‘ऊपर वाला’ नीरव मोदी और माल्या के पक्ष में भी मजबूर हो जाता है. गीता में प्रभु ने कहा भी है कि “हे अर्जुन, जो भक्त मुझे जिस प्रकार भजते हैं, मैं भी उनको उसी प्रकार भजता हूँ.” काम छोटा है आस्था का स्थान बड़ा है. रहा कानून का डर तो उसके लिए हमारे वकील साहब लोग हैं ही. कोई करुणा सागर किसी आदमी की हत्या करके आये तो ये कानून की हत्या कर इंसानियत को भी जन्नत नसीब करवा देते हैं.  जैसे छपक छपक चले आल्हा की तलवार, एक को मारे, दूजा मरे तीसरा डर से मर जाय. वकील कानून का एंटीबायटिक होता है. अनुभवी हत्यारे मानते हैं कि वकील कानून से बड़े होते हैं. ऐसे वकीलों को समाज सम्मान पूर्वक ‘अच्छा वकील’ कहता है और मानता भी है. खैर, बातें हैं बातों का क्या ! सवाल ये हैं आज अगर कोई लकड़ी चुराने निकले तो कहाँ निकले ! मजबूरन लड़कों को चंदा मांगने निकलना पड़ता है. 
रायबहादुर सेठ खदानचंद के सुपुत्र सेठ रतनचंद से पहला चंदा लिया जाना है. लड़कों की भीड़ देख कर वे खुद पोर्च में आ गए. चंदे की बात सुन कर बोले कि ये जो स्कूटर खड़ा है इसे किसी रात चुरा ले जाओ और रख दो होली में. यही चंदा मान लो मेरा. समर्थ आदमी प्रधान मंत्री न हो तब भी, कब और कैसी मजाक कर दे यह समझ में नहीं आता है. भले लड़कों ने मना कर दिया कि स्कूटर होली में कैसे जलाया जा सकता है सर ! और क्यों ? रतनचंद बोले होली गिले शिकवे दूर करने का त्यौहार है और गिले शिकवे दिलों में ही नहीं होते हैं, बाहर भी होते हैं. अगर तुम लोग चुरा कर नहीं ले जाओगे तो मैं ही किसी रात होली में रख आऊंगा. बस तुम इसे होली से बाहर मत निकलना. पता चला कि उन्हें गुस्सा इस बात का लड़के के दहेज़ में कार मांगी थी और उधर वालों ने स्कूटर पकड़ा दिया. स्कूटर क्या है उनके लिए दो क्विंटल लकड़ी है. होली में रख दे कोई तो उठती लपटों से छाती ठन्डी हो जाए. लड़कों को तसल्ली हुई कि अच्छा है उनका गिला शिकवा स्कूटर से है वरना बड़े लोगों में गिले शिकवे का रिवाज तो बहु से भी है.
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