शुक्रवार, 8 सितंबर 2017

राजा साहब मुस्कराए !


राजा साहब  के महल के बाहर एक घंटा लगा हुआ है जिसे न्याय-घंटकहा जाता है. आप कहेंगे कि राजा कहाँ हैं अब ? तो भईया देखा जाये तो न्याय भी कहाँ है अब ? जैसे घंटा लटक रहा है वैसे ही राजा भी लटक रहे हैं लोकतंत्र के मंदिर में. जो श्रद्धालु है वे बजा लेते हैं मौके और दस्तूर के हिसाब से.  इसी न्याय-घंट को एक आदमी लगातार बजाए जा रहा है. कायदे से उसे एक बार बजा कर इंतजार करना चाहिए लेकिन वह लगातार बजा रहा है. पूछने पर बोला कि जनहित याचिका के मामले में न्याय के कान में अक्सर तेल पड़ जाता है. रनिवास में व्यस्त राजा साहब का कतई मन नहीं है फिर भी वे कुछ जरूरी काम अधूरे छोड़ कर वे बाहर निकले तो ताक में बैठे उनके दरबारी-रत्न यानी कविराज, वैद्यऔर मस्त-मिडिया चट से उनके पीछे खड़े हो गए. राजा साहब ने फरियादी को घूरा, जिसका मतलब था कि घंटा बजाने की हिमाकत क्यों ?
फरियादी के कहा –“ हुजूर, प्रजा की रक्षा कीजिये मालिक. चोर-उचक्के, गुंडे-मवाली, लुटेरे-हत्यारे सब बेख़ौफ़ हो गए हैं.  घरों में रोज चोरियां हो रही हैं , यात्रियों से सामान लूट लिया जाता है, राह चलती औरतों के गले से चेन खींची जाती है.  बूढ़े मार डाले जा रहे हैं, बच्चे चुराए जा रहे हैं. रिआया अपने  को असुरक्षित समझ रही है.
सुन कर राजा साहब कुछ देर तक विचार मुद्रा में रहे. ऐसे मौकों पर विचार करते दिखने की सुदीर्ध परम्परा रही है हमारे यहाँ. फौरीतौर पर फरियादी की आत्मा को इससे तसल्ली मिल जाती है कि हुजूर उसके पक्ष में सोच रहे हैं. देखा जाये तो लोकतंत्र में जनता तसल्ली में रहे यह बड़ी बात है. भोली रिआया तो इसी बात से खुश हो लेती है कि हुजूर सोचते भी हैं. मौके और दस्तूर के हिसाब से मिडिया ने फ़ौरन कुछ फोटो ले लिए. पास खड़े वैद्यराज और कविराज-कक्कड  से राजा साहब ने पूछा इस फरियाद का यह मतलब क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए कि लोगों  के पास बहुत धन है और उनके अच्छे दिन आ गए हैं ?
ठीक कह रहे हैं हुजूर, अगर लोगों के पास धन नहीं होता तो चोरी जैसे अपराध की गुंजाईश कहाँ रहती, स्त्रियां सोना नहीं पहनती तो चेन खेंचने वालों को अवसर कैसे मिलते. क्राइम रिपोर्ट से प्रमाणित होता है कि प्रजा के अच्छे दिन आ गए हैं. इसमें संदेह की कोई गुंजाइश नहीं है . हुजूर की जय हो. कक्कड ने समर्थन लेपन किया.
वैद्यराज ने अनुमोदन की पुडिया आगे की - राजा साहब आप ठीक कह रहे हैं , अब आमजन भी भोगविलास की ओर उन्मुख हो गए है. इन दिनों वाजीकरण के राजसी नुस्खों की मांग बहुत हो गई  है. अच्छे दिनों का इससे बड़ा प्रमाण कोई नहीं है.
कविराज-मक्कड ने दूसरा पक्ष रखा, क्योंकि वह नया नया कवि है , उसका काम है कविराज-कक्कड की  बात को काटना, बोले– “ राजन, फरियादी सच कह रहा है, आपके संसदीय क्षेत्र में कुछ लोगों ने आतंक मचा रखा है. वे सरगना की तरह काम करते हैं, मार-पीट और हप्ता वसूली भी खूब हो रही है. उन पर कड़ी कार्रवाई होना चाहिए .
इस बार राजा साहब सचमुच सोच में पड़ गए,  बोले –“ अगर हमें टिकिट नहीं मिला होता तो ये सरगनागिरी हमें करना पड़ रही होती. अगली बार अगर टिकिट उन लोगों को मिल गया तो सत्ता में वे होंगे. तब हमारे लल्लों-पिल्लों को रोजगार की समस्या होगी. आज अगर हम उन पर कार्रवाई करेंगे तो कल वे इन पर करेंगे. हमारी सेना का घर कैसे चलेगा.
कुछ तो करना पड़ेगा राजन, फरियादी अभी तक घंटे की रस्सी पकड़े खड़ा है. .... विलम्ब  किया तो ये फिर घंटा बजाने लगेगा, दूसरे तमाम लोग इकठ्ठा हो जायेंगे और बैठे बिठाये ब्रेकिंग न्यूज बन जायेगी . मस्त-मिडिया ने राजा साहब को चेताया.
कविराज कक्कड, बारीकी से विचार करो, कोई नया रास्ता निकालो. तुम्हारा नाम पद-श्री पुरस्कार के लिए आगे बढाया जा रहा है. चिंतित राजा ने कहा .
हुजूर, लोगों को कहा जाये कि वे अपने घर में नगद नहीं रखें, नगद नहीं होगा तो चोरी कैसे होगी. औरतों को नकली चेन पहनने को कहा जा सकता है. उसके बाद भी अगर प्रजा आदेश का उलंघन करती है तो शासन की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.
राजा साहब को बात ठीक लगी, सो उन्होंने न्याय की ओर कदम बढाया, बोले- नागरिक तुम्हारी फरियाद पर विचार कर लिया गया है. अब प्रजा अपने घर में दस हजार से ज्यादा नगद नहीं रख सकेगी. अगर चोरी हुई तो माना जायेगा कि चोरी मात्र दस हजार की हुई है. महिलाएं भी नकली चेन पहनें, चेन खींची जाने पर शासन मानेगा कि नकली खींची गई है.
लेकिन हुजूर, फरियाद ये है कि गुंडे बेख़ौफ़ हैं , उसका क्या !?
हाँ गुंडों को दिक्कत तो होगी, लेकिन उनके लिए उचित मुआवजे की व्यवस्था की जायेगी.
लेकिन लोगों के पास दस हजार से ज्यादा रकम होती है. आप तो जानते ही हैं कि नब्बे प्रतिशत बिजनेस दो नम्बर में होता है, गलत सरकारी नीतियों के कारण लोगों को घर में लाखों-करोड़ों रखना पड़ते  हैं .
घरों में लाखों-करोड़ों होते हैं !! फिर तो डाका हमें ही डालना चाहिये. राजा फुफुसये.
कविराज मक्कड ने भी टेका लगाया, हुजूर, आपको डाका डालने कि क्या जरुरत है. आप छापे डलवाइये.
जहां तक इन अपराधों का सवाल है इसके लिए प्रजा ही  जिम्मेदार है. इसलिए इन पर कोई कर या जुर्माना  लगाया जाना चाहिए .
आयकर, संपत्ति कर, स्वास्थ्य  कर, मनोरंजन कर, सफाई कर, पढाई कर, और भी तमाम कर लगे हैं , ..... अब कौन सा कर लगा सकते हैं ? राजा सोच में पड़े या उन्होंने सवाल किया .
सौंदर्य कर या श्रंगार कर लगाना उचित होगा.
प्रदर्शन कर या दिखावा कर भी लगाया जा सकता है.
हुजूर, घंटा-कर ही लगा दें तो कैसा रहेगा. लोग फरियाद करके दोबारा लुटने नहीं आयेंगे .
राजा साहब मुस्करा उठे. सिपाही फरियादी की जेब तलाशी में जुट गए .
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ऊंट की लीद में जीरा

अमीरी के लिए पैसों पर निर्भर होने की परम्परा पुरानी है. अब जमाना बदल गया है, जो एसिडिटी के मामले में अमीर होते हैं वे ही सच्चे अमीर होते हैं. अमीर आदमी खाज-खुजली से ख़ुर्र ख़ुर्र करता किसे अच्छा लगेगा.  देखा जाये तो एसिडिटी का मामला डाक्टरी का एक मसला है. इस पर किसी को बोलना है तो डाक्टर बोले या फिर मरीज.  लेकिन भाई साब बीमारियाँ अब स्टेट्स सिम्बल हो गयीं है. सत्ता, समृद्धि और एसिडिटी आज सुखी और सफल लोगों की पहचान है. जहाँ तक गरीबों का सवाल है उनकी सबसे बड़ी बीमारी गरीबी है. भले दुनिया हजार कष्टों से भारी पड़ी हो लेकिन आदमी एक बार कायदे का गरीब हो ले यानी तय की गई रेखा के नीचे आ जाये तो सारे कष्ट बौने हो जाते हैं.
उन्होंने आते ही अपना नया विजिटिंग कार्ड आगे कर दिया कि वे चाय-वाय नहीं पियेंगे, एसिडिटी हो जाती है. इस सूचना के साथ फुट नोट में उनके एश्वर्य के बारीक़ अक्षर समझे जाने योग्य हैं.
“हाँ भई , बड़े लोगों के पास भला एसिड की क्या कमी है जो उन्हें ऊपर से भी पीना पड़े.”
“अरे नहीं, ऐसी बात नहीं है. जब से ये जीएसटी हुआ है ना तब से एसिडिटी की दिक्कत बढ़ गयी है.  ठीक से कुछ खा ही नहीं पा रहे हैं. हम खानदानी लोग हैं, पेट के अन्दर एक नंबर की जेब और दो नंबर की थैली ले कर पैदा होते हैं. इसी को आप फैमिली हिस्ट्री कह लीजिये. लेकिन अब बड़ी दिक्कत है. लोग समझते हैं कि सरकार हमारी है और हम मजे कर रहे हैं ! लेकिन हमारी हम ही जान रहे हैं. फोन में डायल टोन की जगह आवाज सुनाई देती है कि न खाऊंगा, न खाने दूंगा.”
“फिर इन दिनों खाने में क्या लेते हैं आप ?”
“कभी १८%, कभी २८%. जितना हाथ लग जाये. यों समझिये कि सच्चे व्यापारियों का पेट तो खाली ही रह जाता है. बिना दूसरी परत के कारोबारी शोभा भी नहीं देता है. अब क्या बोलें, .... विकास का मन्त्र मरने वालों को समझना चाहिए कि ऊंट के मुंह में जीरा डालोगे तो लीद में जो निकलेगा उसे वोट तो नहीं कह पायेगा कोई.”
“आप दुखी ना हों, सरकार शायद यह चाहती है कि अमीर भी ‘स्लिंम और फिट’ हों और जीवन का आनंद लें. ये क्या कि सुबह से शाम तक कोल्हू का बैल बने रहें. अब देखिये ना मात्र एसिडिटी की वजह से बीपी, शुगर, हार्ट वगैरह कहाँ कहाँ असर दिखाई नहीं देता है. आपको तो प्रसन्न होना चाहिए कि सरकार बिना किसी बीमा के आपकी सेहत का ध्यान रख रही है.”
“अब सरकार का क्या कहें ! क्या सोचा था और क्या हो गया. हम तो आज भी कह दें  कि छोरा चाय ला तो छोरा दौड़ा चला आता है. इसी मुगालते में रह गये, अब कोई सुनने वाला नहीं है. जिससे टेबल पर कपड़ा मरने की उम्मीद लिए बैठे थे वो झाड़ू मर देता है बार बार !! वो भी कभी पीठ पर कभी कमर के नीचे.”
उनके चेहरे पर नाराजी और पछतावे का भाव उतर आया. अगर भूल सुधार का कोई मौका मिल जाये तो वे शायद चूकें नहीं. अब देखो, अगले चुनाव में ऊंट किस करवट बैठता है और लीद में क्या करता है.”
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मंगलवार, 8 अगस्त 2017

आज़ादी आज़ादी


एक बार किसी को ठीक से ठांस भर दिया जाये कि वो गुलाम है तो सबसे पहले वह ठांसने वाले का गुलाम हो कर अपने आज़ाद होने की घोषणा कर सकता है. हमारे यहाँ बड़ा आज़ाद वह है जो जानता है कि उसे किसका गुलाम होना है. जब देश गुलाम था तब भी बहुत से लोग आज़ाद थे और आज़ादी में भी आज बहुत से लोग गुलाम हैं. जो अंग्रेजो के गुलाम थे वही अपनी जमींदारी में गरीब-गुरबों के सामने पूरे आज़ाद थे. दैनिक जीवन में जो ब्राह्मणों के सहर्ष गुलाम रहे वे अपने से छोटी जाति वालों पर जूते से अपनी जबरिया आज़ादी छापते रहे. जो एक जगह गुलाम दिखाई देता है वह अक्सर दूसरी जगह आज़ाद हुआ करता है. एक जगह से अपमानित हो कर आया हुआ अक्सर दूसरों को, जो उससे कमजोर होते हैं, अपमानित कर अपनी धूल झाड़ता है.
यों देखा जाये तो दुनिया भर में मर्द आज़ाद दिखाई देते हैं लेकिन .... घर में !... कुछ कहा नहीं जा सकता. इसी तरह औरतें, मानी जाती हैं कि घर में गुलाम हैं, लेकिन बाहर ? ....पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता !  बुद्धिमान यानी विद्वान् लोग बहुत सोचविचार के बाद गुलामी करते हैं. इस तरह की गुलामी उनके लिए एक हथियार की तरह होती है. अगर गुलामी सुविचारित है तो प्रायः कई तरह की आज़ादी के अवसर प्रदान करती है. कहते हैं कि बोलने की आज़ादी सबसे बड़ी होती है. इसलिए लोकतंत्र में बोलने पर बहुत जोर दिया जाता है. सो अपने यहाँ जो जुबान चला ले वह आज़ाद, और जो सभ्य बने रहे वो शराफत के गुलाम. विश्वास न हो तो किसी भी गृहणी से पूछ लो आपको उत्तर हाँ में ही मिलेगा. पढ़े-लिखे, समृद्ध-सुखी लोग अंग्रेजी में आज़ादी की मांग करते देखे जाते हैं. जो बाज़ार में बैठ कर लूटते हैं, सत्ता में रहते हुए समेटते हैं, उन्हें प्याज-टमाटर मंहगा मिले तो गुलामी का अहसास होने लगता है. आज़ादी तो कुछ करने की भी है हमारे यहाँ, लेकिन जब करना पड़ता है तो वो हमें गुलामी लगती है. इसलिए आदमी तभी तक काम करता है जब तक कि नौकरी में वह टेम्पररी है. जैसे उसके हाथ में परमानेंट होने का लेटर आता है वह काम यानी गुलामी बंद कर देता हैं. नया जमाना- नये लोग,  वेतन की इज्जत कर लेते हैं, नौकरी की नहीं.
हाल के वक्त में आज़ाद देश के कुछ नौजवानों को उच्चशिक्षा के अधिकार के साथ देश के श्रेष्ठ विश्वविध्यालय में अध्ययन करते हुए सबसे पहले यह ज्ञान प्राप्त हुआ कि वे गुलाम हैं और यह भी कि उन्हें तुरंत आज़ादी भी चाहिए. यानी अब्भी के अब्भी, होम डिलीवरी, बिलकुल पित्जा-बर्गर की तरह. उन्हें किसी ने याद दिलाया कि आप लोग तो बाकायदा आज़ाद मुल्क में पैदा हुए है. कहीं  भी रह सकते हैं, घूम-फिर सकते हैं, धंधा-रोजगार कर सकते हैं. संविधान के दायरे में रहते हुए हर कोई आज़ाद है. उन्होंने नकार दिया कि हम तो गुलाम होने और महसूस करने के लिए स्वतंत्र है. अगर कोई विचारधारा उन्हें गुलामी का सही रास्ता दिखा रही है तो बाकी सभी तरह की आज़ादी उनके लिए ढकोसला मात्र है.. उस्ताद लोग जानते हैं कि आज़ादी मात्र एक नारा है जो भेड़-बकरियों से कहीं भी, कभी भी, यहाँ तक कि शैक्षणिक परिसर में भी लगवाया जा सकता है. कबूतरों को ठीक से सिखा कर उन्हें कितना भी खुला छोड़ दीजिये वे अपने पिंजरे से प्यार करना नहीं भूलते है. पेड़ों पर बैठा तोतों का झुण्ड जब ‘हमें चाहिए आज़ादी-आज़ादी’ के नारे लगता है लेकिन अपने पंख नहीं फैलता है तो उनकी नियत और हौसलों पर संदेह होने लगता है. शिक्षा सही को सही और गलत को गलत समझने का सलीका पैदा करती है. लेकिन जब सलीके का ही संकट पैदा हो गया तो आगे कैसे बढ़ा जाये ! शिक्षित नौजवान दुनिया बदलने निकले यह ठीक है, उसे यह तो पता होना ही चाहिए कि क्या बदलना है ! दुनिया में बदलाव की गुंजाईश तो उनके प्रयासों के बाद भी बनी रहेगी. जब वे अपना काम खत्म करके सुस्ता रहे होंगे तब भी कुछ लोग आज़ादी-आज़ादी चिल्लाते हुए निकल आयेंगे.

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बुधवार, 19 जुलाई 2017

सिस्टम के कीड़े

कालियाजी का धंधा तो जेबकटी का है लेकिन आदमी उसूलों वाले हैं. वे मानते हैं कि धंधा चाहे कैसा भी हो जी-जान लगा कर करना चाहिए. बहुत जरुरी हो तो अपनी जान लगा देने से पीछे नहीं हटना चाहिए. उसूल बड़े होते हैं, दुनिया धंधा नहीं उसूल देखती है. जो इस बात को समझ लेता है वो उसूलों को सूट-टाई की तरह पहनता है. सभ्य समाजों में सूट-टाई दिख जाए तो कुछ और देखने की जरुरत और आदत नहीं है. कालियाजी मेराथन दौड़ सकते हैं, चाहते तो चेन खींचने का काम भी कर सकते थे. आजकल इसमें अच्छी कमाई चल रही है, मेनेजमेंट और इंजीनियरिंग की पढाई करने वाले भी इसमें लगे हैं और अपना सुनहरा भविष्य बना रहे हैं. लेकिन कालियाजी ये काम पसंद नहीं है. उनका उसूल है कि सामान्य तौर पर माता-बहनों की इज्जत करना चाहिए. दूसरा ये कि चेन खिंचाई का धंधा ओछा है. किसी भली महिला को ताड़ा, चेन खिंची और चोट्टों की तरह भाग लिए ! धंधे में इज्जत होना चाहिए, यह उनका दूसरा उसूल है. जैसे कि उनका धंधा. कई बार तो जेब काटने के बाद वे अपने शिकार के आंसू पोंछते, सांत्वना देते वहीँ उसके पास मौजूद रहते, उस पर अहसान करते हैं. आज के युग में मरीज के मरने के बाद डाक्टर तक भाग जाते हैं, ऐसे में यह बड़ी बात है. देश में सफाई अभियान चल रहा है और वे पूरी ताकत से इसमें जुटे हैं. जेबकटी को वे एक उम्दा दर्जे की कला मानते हैं. जिसकी जेब कटती है उसकी तो छोडिये, दाहिने हाथ से जेब काटते हैं तो खुद उनके बाएं हाथ को पता नहीं चलता. उनका उसूल है कि जो भी काम करो पूरी निष्ठा और दक्षता से करो. धंधा कोई भी हो बिना लगन, मेहनत और ईमानदारी के सफलता नहीं मिलती है. जिसका जो हक बनता है वो उसे ईमानदारी से देना चाहिए. इसलिए एरिया के भाई लोगों को टुकड़ा डालने में कालियाजी ने कभी कोई कोताही नहीं की. वर्दी वालों की वे बहुत इज्जत करते हैं, इतनी कि उन्हें समाज में किसी से इज्जत नहीं मिलने का मलाल नहीं रहता. उनसे कभी कुछ छुपाया नहीं, हमेशा सम्मान के साथ भरपल्ले दिया. जो सिस्टम का सम्मान करते हैं सिस्टम उनका सम्मान करता है. यही आदर्श परम्परा है. कालियाजी सिस्टम के कीड़े हैं तो ऐसे ही नहीं. उन्हें पता है कि अच्छा आदमी अच्छे व्यवहार से बनता है. इसलिए उनका उसूल है कि अपना करम करो, सबको हिस्सा दो, पक्के समाजवादी बनो. सबका साथ, सबका विकास में विश्वास रखो. ईश्वर भी आदमी की अच्छाई देखता है धंधा नहीं. इसीलिए पूजा-पाठ जिनका धंधा होता है उन्हें इसका पुण्य नहीं मिलता है. कालियाजी गरीबों, बीमारों के आलावा घरम-करम और प्रभु के लिए भी कुछ हिस्सा अवश्य रखते हैं.
पिछले चुनाव के वक्त देश की बड़ी पार्टी ने बड़ी उम्मीद से उम्मीदवारी का प्रस्ताव कालियाजी के पास भेजा था. लेकिन इन्होंने साफ मना कर दिया कि मैं उसूलों वाला आदमी हूँ खोटे काम नहीं करता. कल ऊपर वाले के सामने भी हाजिर होना है. कहते है कि नेतृत्व करने वालों के लिए नरक में तीन नये बनवाना पड़े हैं यमराज को. ए-ब्लाक कामरेडियत के दावेदारों से भरा पड़ा है. बी-ब्लाक वाले जब भूख से तिलमिलाते हैं तो भजन गाते हैं ‘वैष्णवजन तो तेने कहिये जो पीर परायी जाने रे’. सी-ब्लाक रिजर्व है, सुना है इसके भागी अभी धरती पर राज कर रहे हैं. जैसे ही वे मुक्त होंगे सीधे इधर पधारेंगे. कालियाजी उसूलों वाले आदमी हैं, सो स्वर्ग में किसी ब्लाक की उम्मीद से हैं.
(फुटनोट- कलियाजी वो जेबकट नहीं हैं जो रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि पर धंधा करते हैं। )

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बुधवार, 28 जून 2017

जनहित में डोनेशन की डकैती



आप खुद देखिए सर जी, स्कूल की फीस, बस फीस, लंच फीस, किताबें, ड्रेस, जूते, ट्यूशन फीस, और भी न जाने क्या क्या लगता है !! उस पर पता नहीं किस मीठे में आपने प्रायवेट स्कूलों को डोनेशन लेने की छूट दे दी !!
वे कुछ देर चिंतन-योग के बाद बोले राष्ट्रहित के लिए सरकार को कुछ कठोर निर्णय लेना पड़ते हैं. एक अच्छे नागरिक के तौर पर आपको सहयोग और समर्थन करना चाहिए,  वरना.
अपनी जेब कटवाने में कौन सहयोग करता है सर !! आपके बच्चे भी तो होंगे, वे भी तो पढते होंगे. फरियादी ने वरना पर ध्यान दिए बगैर अपनी बात जारी रखी.
तुम प्रदेश से बाहर रहते हो क्या !? जनरल नालेज तक नहीं है तुम्हें ! ये भी नहीं जानते कि सरकार मामा है और उसके भांजा-भांजी होते हैं.
एक तो यह पता नहीं चलता कि कब आप मामा हो लेते हो और कब सरकार बन जाते हो !! और मामा हो तो पढाने नहीं दोगे क्या भांजा-भांजी को !? स्कूल वाले पूरे एक लाख डोनेशन मांग रहे हैं !!
देखो हम बच्चों के मामा जरुर हैं लेकिन आप जीजा बनने की कोशिश तो करो मत. प्रदेश का कोई भी स्कूल एक लाख नहीं मांग रहा है. आप झूठ नहीं बोलिए, वरना. लगा सरकार बकायदा नाराज होने जा रही है.
सर, निन्यानवे हजार नौ सौ निन्यानवे रूपये का क्या मतलब होता है !!
देखिए वे लोग तो एक लाख से कम पर मान ही नहीं रहे थे. लेकिन सरकार ने दबाव बनाया. जनहित में जितना कर सकती थी सरकार ने किया.
क्या आप चाहते हैं कि किसानों की तरह पेरेंट्स भी आत्महत्या करने लगें !? लोग कैसे दे पाएंगे इतनी बड़ी रकम !! आप मामा हो या कंस मामा हो !?
शांत हो जाओ जीजाजी, सरकार को पता है कि नहीं दे पाएंगे. लेकिन सरकारी स्कूलों के दरवाजे खुले हैं. फीस कम है, डोनेशन तो है ही नहीं. वहाँ सबका स्वागत है. यू नो, मामा सिर्फ ब्याव करवाने के लिए नहीं है.
सिर्फ सरकारी स्कूलों में एडमीशन के लिए आपने उन्हें लूट की छूट दे दी !!
ऐसा नहीं है, सब जानते हैं कि जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. देश में पचास हजार बच्चे रोज पैदा हो रहे हैं. कितने ?! ... पचास हज्जार !! पता है ना कितनी मिंडी लगती है पचास हजार में !! फेमिली प्लानिंग योजना भी इस डोनेशन योजना में शामिल है. जबरन नसबंदी-सेवा तो जनता को पसंद आती नहीं है. लोग जब एक बच्चे को पढाने में पस्त हो जायेंगे तो दूसरे बच्चे का विचार सपने में भी नहीं आएगा. इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है ? सरकार जो करती है जनहित में ही करती है . प्रायवेट स्कूल देश सेवा के लिए आगे आये हैं और जनहित में डोनेशन स्वीकार रहें हैं तो उनका अभिनन्दन किया जाना चाहिए.
हम जानते हैं बच्चों के मामा कि जल्दी ही चुनाव आने वाले हैं !?
हाँ, ये भी एक कारण है. बल्कि मज़बूरी कहिये इसको. आप लोग जानते ही हैं कि असल जिंदगी में मंहगाई बहुत बढ़ गई है. बिना खर्चा किये जनता वोट भी नहीं देती है. आप लोगों को ही पिलायेंगे-खिलाएंगे. राम की चिड़िया राम का खेत. हमारा कुछ नहीं, सब आप लोगों के लिए ही है. आपको जो भी देना पड़ेगा वह लौट कर आपके पास ही आएगा. इसलिए मानों कि जो भी हो रहा है जनहित में है .
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गुरुवार, 15 जून 2017

भीगा आंगन, एक खिड़की और दो उदास चेहरे

प्रेम जैसे मामलों में स्मृतियों के द्वार तभी खुलते हैं जब संभावनाओं के दरवाजे बंद हो जाते हैं । एक उम्र के बाद बारिश के साथ पुरानी प्रेमिकाओं को याद करने का मौसम शुरू हो जाता है । मैं खिड़की के पास बैठा हूं और बाहर पानी के साथ यादें बरस रही हैं । मन गूंगे का गुड हो चला है , किसी को बता भी नहीं सकता कि किस चीज से भीग रहा हूं । बल्कि अभी कोई आ कर ताड़ ले तो छुपाना मुश्किल । हवाएं चुगलखोर हैं वरना बरसात के मौसम को कौन अहमक बेईमान कह सकता है । जाने क्यों गरमी या ठंड के मौसम में प्रेमिकाएं याद नहीं आतीं । ना सही गरमी में पर ठंड़ में तो आ ही सकती हैं । एक बार तो स्मृति के प्रतीक स्वरूप उनके भेंटे स्वेटर में घुसने की कोशिश की, जो बड़े जतन से सम्हाल कर रखा हुआ था । पता चला कि स्वेटर के साथ स्मृतियां भी टाइट हो गई हैं । दम घुटने लगा तो तौबा के साथ बाहर निकले और पूरी ठंड़ वैधानिक स्वेटर में काटी । यों देखा जाए तो गरमी का मौसम इस काम के लिए मुफीद है । उमस भरे दिनों में वैसे भी कुछ और करने का मन नहीं होता । फुरसत से उदास हो पंखे के नीचे बैठो और याद करो मजे में । लेकिन संविधानाअपनी सारी दफाओं के साथ इस उम्मीद से सामने होती हैं कि आप निठल्ले न रहें, बैठे-बैठे तसव्वुरे-जाना किए रहें । लेकिन पसीना बहुत आता है कमबख्त, कुछ गरमी से और उससे ज्यादा दीदार-ए-हुस्न-ए-मौजूद से । ज्यादातर वक्त सुराही-लोटा बजाते गुजर जाता है । लेकिन बारिश की उदासी मीठी होती है , जैसे हवाओं में आम की मीठी महक घुली हो ।
तजुर्बेकार स्मृतिखोर बारिश  के चलते खिड़की पर उदास बैठने से पहले हाथ में एक मोटी किताब ले लेता है । मोटी किताब का ऐसा है कि वे पढ़ने के काम कम , सिर छुपाने के काम ज्यादा आती हैं । हाथ में मोटी किताब हो तो ज्यादातर मामलों में होता यह है कि लोग आपसे बात नहीं करते, पत्नी भी नहीं । गोया कि किताब न हो राकेट लांचर हो । कालेजों में प्रोफेसरान मोटी किताब थामें निकल भर जाएं तो भीड़ रास्ता दे देती है । ये तजुर्बे की बात है, चाहें तो इसे राज की बात भी समझ सकते हैं । अक्सर मोर्चों से स्थूलांगिंनियां मोटी किताब देख कर सिकंदर की तरह लौटती देखी गईं हैं ।
हां तो मैं बारिश  शुरू होते ही हाथ में मोटी किताब ले, बाकायदे क्लासिक उदासी के साथ खिड़की के किनारे बैठ जाता हूं । अब आगे का काम मधुरा को करना था । मधुरा ! समझ गए होंगे आप । वो जहां भी होगी, उसे अवश्य पता होगा कि बारिश का मौसम है और वादे के अनुसार खिड़की पर उदास बैठा मैं उसे याद कर रहा हो सकता हूं । ठीक इसी वक्त आकाश  में एक बदली एक्स्ट्रा आ जाती है और साफ दिखाई देता है कि आंगन कुछ ज्यादा भींग रहा है । इसका मतलब कनेक्टिविटी बराबर है ! अब फालतू हिलना-डुलना , चकर-मकर होना रसभंग करना है । जैसे एक बार ट्रांजिस्टर  बीबीसी पकड़ ले तो जरा सा हिलने खिसकने से आप विश्व समाचारों से वंचित हो जाते हैं । बरसात में ऐसे ही यादों के सिगनल होते हैं, जरा एन्टिना हिला कि गए ।
‘‘ सुनो ..... क्या कर रहे हो ? ’’ इधर कान में शब्द  चेंटे उधर आकाश  में बिजली कड़की ।
‘‘ किताब पढ़ रहा हूं ...... दिखता नहीं है क्या !?’’ जाने स्त्रियां पत्नी बनते ही थानेदार क्यों हो जाती हैं ।
‘‘ किताब ! .... हाथ में तो भगवत् गीता है ! ’’
‘‘ हां ! ..... तो ? ’’
‘‘ आपने उल्टी पकड़ी हुई है । ’’
‘‘ अं .... हां , पता है । मैं अभी सीधी करने ही वाला था कि बिजली कड़क गई । ’’
‘‘ झूठ ..... सच सच बताओ उसी कलमुंही को याद कर रहे थे या नहीं ? ’’
‘‘ नहीं ... मेरा मतलब है कि किस कलमुहीं  को !!?’’
‘‘ तुम्हारे हाथ में गीता है , कसम खाओ कि जो कहोगे सच सच कहोगे । ’’
‘‘ इसमें कसम खाने वाली क्या बात है !?.... तुम भी बस ।’’
‘‘ ठीक कहते हो , रंगे हाथ पकड़े जाने पर कसम की क्या जरूरत है । ’’
‘‘ अब ऐसे बारिश  के मौसम में कोई याद आ जाए तो गुनाह थोड़ी है । ’’
‘‘ गुनाह नहीं है !? खाओ गीता की कसम । ’’
‘‘ हां गुनाह नहीं है , गीता की कसम । ’’
‘‘ तो ठीक है , थोड़ा उधर खसको, जगह दो । मुझे भी किसी की याद आ रही है । मेरा आंगन भी भीग रहा है । कुछ देर मैं भी उदास हो लूं । ’’
आंगन लगातार भीग रहा था, खिड़की उतनी ही खुली थी, भीतर दो उदास बैठे थे । लेकिन मेरी उदासी अब उतनी क्लासिक नहीं थी ।   

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गुरुवार, 4 मई 2017

मोगरी मसाला


दुल्हन को सरकार की तरफ से मोगरी मिली है यह पता पड़ते ही सास ने कपड़ों का ढेर लगा दिया. किसी ने मोगरी के साथ नत्थी निर्देशिका की ओर ध्यान ही नहीं दिया कि पी कर आये (केवल अपने) पति की धुलाई के आलावा अन्य किसी प्रकार से इसका उपयोग नहीं किया जा सकेगा. लेकिन नई ब्याही बहु है और अभी घर सास का है. जाहिर है इस घर में सास से बड़ी सरकार कौन !! वे अधिकार संपन्न और अनुभवी हैं, बेहतर जानती हैं कि मोगरी से कब क्या किया जा सकता है.
सरकार चाहती है कि परिवार की परम्परागत बुनियाद में बदलाव हो. प्रेम घिसा पिटा और फ़िल्मी हो चला है. प्रेम के ही कारण सांस्कृतिक पतन हो रहा है. मोगरी आज के समय की जरुरत है. सरकार को पता है कि आज जो शादी कर रहा है कल मयखाने भी जरुर पहुंचेगा. मयखानों में अच्छी व्यवस्था है, हजारों करोड़ के राजस्व का सवाल है जी. लेकिन शराबबंदी का शोर विपक्ष की करतूत है. प्रदेश भर  की मातृशक्ति हल्ला मचा रही हैं. यह दांव है, किसी मुद्दे पर महिलाओं को एक जुट करके सिर कर दो और देखो तमाशे. ये अच्छी राजनीति नहीं है. सरकार को आदमी-औरत दोनों के वोट मांगता. शराबबंदी कर दें तो आदमी गए, नहीं करी तो औरतें. अनारकली बना दिया सरकार को. एक जीने नहीं देंगे दूसरे मरने नहीं देंगे.
सरकार को सब तरफ से सोचना पड़ता है. लोग होश में रहने लगे तो हजारों सवाल करेंगे. धार्मिक यात्राओं और भोजन-भंडारों की भी एक सीमा होती है. जनता सिर्फ इनके भरोसे तो हाँकी नहीं जा सकती है. और अगर बंद कर दी तो साहित्य का क्या होगा ! कवि कविता लिखना बंद कर देंगे. पुरस्कार लौटने लगे तो प्रदेश भर में नए काउंटर खोलना पड़ जायेंगे. वे कविता से जनता को सुलाये रखते हैं, इससे सरकार के हाथ मजबूत होते हैं. लोग वैसे भी सरकार को साहित्य के प्रति शुष्क मानते हैं. यह चिंता की बात है कि शराबबंदी कर दी तो प्रदेश में नया साहित्य कहाँ से आएगा ! उठाने वाले तो ये सवाल भी उठा रहे कि हुजूर को ये आइडिया किधर से मिला कि मोगरी से शराबबंदी की जा सकती है. कहीं तो कारगर हुआ होगा. बहुत से अफसरान नहीं पीते, लेकिन क्यों नहीं पीते यह अब समझ में आ रहा है. अफसर अनुभवी है, और चाहते हैं कि जनता भी अनुभव करे. मिडिया को इतना बुद्दू मत समझो आप लोग.
यहाँ तक तो ठीक है, मोगरी-स्ट्राइक को लेकर तीसरी पार्टी कह रही है कि ये सरकार की चाल है. पीने वालों पर हेलमेट खरीदने का दबाव बनाया जा रहा है. इसके लिए कम्पनियों से भारी डील हुई है. अभी तक आदमी पीता था और चला जाता था. अगर घर को मोगरी मैदान बना दिया गया तो कौन समझदार घर लौटेगा. राजस्व बढ़ाने की यह सोची समझी चाल है. एक मोगरी से सबको साध रही है सरकार !!

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शनिवार, 8 अप्रैल 2017

इधर बात, उधर चीत

ज्यादातर लोग मानते हैं कि हल जो है निकलने की चीज होता है. हल की दूसरी विशेषता यह भी है कि वह हर किसी के पास होता है. बस समस्या को दिखना भर चाहिए, हल निकलने लगता है. जिनके पास निजी और स्थानीय समस्याओं  का हल नहीं होता है वे प्रायः राष्ट्रिय समस्याओं के हल अपनी जेब में तैयार रखते हैं. हल की तासीर के हिसाब से यों तो कई प्रकार के होते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में ठोस और पुख्ता होते हैं. जो हल ठोस और पुख्ता नहीं होते हैं उन्हें टेम्परेरी या कामचलाऊ माना जाता है. जैसे किसी किसी मंत्री को अपमानित करने के लिए उसके पुतले को पीट लिया जाता   है.  ठोस हल आसानी से निकलता नहीं है, उसे बातचीत या घिस घिस करके निकलना पड़ता है. दोनों विधाओं में अंतर होता है, जो समझदार होते हैं वो बातचीत करते हैं और घिस घिस करने वाले अपने आप को समझदार मानते हैं. कभी कभी एक पार्टी बातचीत करती है और दूसरी घिस घिस, तो हल निकलने की बजाय और अंदर धंस जाता है. धंसे हुए हल के मामले में संसद, शासन या कोर्ट भी लाचार हो जाते हैं. हालाँकि कई बार हल इतने सीधे-सरल होते हैं कि पांच अंगूठाछाप सरपंच-पति भी बैठ कर हुक्का पीते हुए चट्ट से निकाल लेते हैं. गहरे फंसे हल को निकलने के लिए ज्यादा लोग और सिरफोड़ मशक्कत लगती है. लेकिन आज का आदमी ठहरा विज्ञानखोर. खोदने लगे तो तेल भी ऐसे निकल लेता है जैसे बच्चों का खेल. कभी जब खुदाई में इतिहास निकल आता है तो बरसों यह समझने में लग जाते हैं कि जो निकला है समस्या है या हल है !! अगर समस्या निकली है तो ठीक, इसका हल भी निकल ही लिया जायेगा. लेकिन कई बार खुदाई में हल ही निकल आता है तो उसके लिए समस्या ढूँढना इतना कठिन हो जाता है जितना रियल लाइफ में बद्रीनाथ के लिए दुल्हनिया खोजना.
हल को लेकर साफ साफ पता नहीं चलता कि आखिर वो है क्या ! लगता है कि समस्या एक हाथी है और हल, .... हल अन्धों का हाथी है. हाथी छोटा या बड़ा हो सकता है इससे हलधरों को कोई फर्क नहीं पड़ता है. वे हर समस्या के लिए प्रामाणिक दुम, सूंड या पैर पकड़े खड़े हैं. समस्या की दो गज जमीन दिखाई देते ही जबरिया जुताई शुरू हो जाती है. इधर कुछ दिनों से चर्चा है कि बातचीत से हल निकला जायेगा. टीवी वाले लोगों को बैठा बैठा कर बातचीत करवा रहे हैं लेकिन हल है कि निकलता ही नहीं. लेकिन समस्या जरुर एक की चार हो जाती है. कुछ लोग यह भी कहते हैं कि जिस गॉव जाना नहीं उसकी बात ही क्यों करना !! लेकिन मेनेजमेंट यह कहता है कि बात करते रहो एक न एक दिन गॉंव हाथ लग ही जायेगा. प्रस्तावक इंतजार कर रहे हैं, सामने वालों के हाँ करते ही बसंती को आगे कर देंगे. फिर देखते हाँ कौन वीरू मैदान मरता है.
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बाबा के कटोरे में ......


‘‘ लोगो ! ... मुझे सन् २०२९ का समय दिख रहा है ....  बाबा ने अपने कटोरे में झांकते हुए कहा.
उपस्थित जन चौंक पड़े. एक बोला,-  बाबा सरकार किसकी है !? !
 सरकार देसी है. मंत्री घोड़ों पर चल रहे हैं । प्रधान मंत्री हाथी पर बैठ कर नगर भ्रमण को जा रहे हैं । सैनिकों  के हाथ में बंदूकें नहीं भाले बरछी हैं । जनता प्रजा में बदल चुकी है और महाराज की जेजेकार कर रही है. ......
ओ बाबा, ... मोबाईल पर बाजीराव मस्तानी देख रहे हो क्या !?
 मोबाईल नहीं है बच्चे, ये करिश्माई कटोरा है, इसमे अतीत नहीं भविष्य दीखता है । मुझे वही भविष्य दिख रहा हैं जैसा कि आप लोग बना रहे हो । आप लोग बोलो तो आगे की बात कहूं ना बोलो तो नहीं कहूं......’’ । बाबा ने पंचघातु की बनी अपनी थाली जिसमें पंचतैल यानी पांच तरह का तैल भरा हैमें झांक कर देखते हुए कहना शुरू किया। आसपास इकट्ठा लोग चमत्कार की उम्मीद से ही खड़े थे ना कैसे बोलते।  
बाबा बोलते रहे, - पर्दा प्रथा है, औरतें बाहर नहीं निकलती हैं , सड़कों पर पीली धूल फैलाई गई है, इससे गन्दगी हो रही है लेकिन परम्परा का पालन करते हुए सब प्रसन्न हैं । जो प्रसन्न नहीं हैं वे डर के मारे प्रसन्नता व्यक्त कर रहे हैं । पूजा स्थलों पर रजिस्टर रखे हैं जिस पर भक्तो की उपस्थिति लगायी जाती है । सबके माथे पर शिखा यानी चोटी है, जिनके नहीं है और वे भी जो गंजे हैं उन्हें दण्डित किये जाने का प्रावधान है.बाल विवाहों का चलन शुरू हो गया है.....    बाबा ने बताया.
आप लोग भी मेरी तरह समझदार हैं सो यह बताने की कतई जरूरत नहीं है कि बाबा पहुंचे हुए हैं। मुझे भी किसी ने नहीं बताया था कि वे पहुंचे हुए हैं लेकिन मैंने एक झटके में मान लिया कि वे पहुंचे हुए हैं। एक बार आदमी बाबा बन जाए तो उसे पहुंचा हुआ’ होने से कोई रोक नहीं सकता हैकानून भी नहीं और जमाना तो मानने के  लिए उधार ही बैठा रहता है। जब सब किसी को पहुंचा हुआ मान लें तो आपको भी मान लेना चाहिएइसी को परंपरा का पालन करना कहते हैं। सीधे सरल यानी गऊ टाइप आदमी की यही पहचान होती है कि जब भी कोई पहुंचा हुआ दिखे वह सीधे उसके चरणों में पहुंच जाए। इधर बाबा आए हैं तभी से आसपास वाले घेरे खड़े हैं। चुनाव दूर हैं इसलिए पानी की समस्या इधर रोजी-रोटी की समस्या से भी बड़ी हो गई है। नल आते हैं और चिरंजीव भव’ कह कर फौरन चले जाते हैं। जैसे नारद नारायण-नारायण कहते आते हैं और वैसे ही नारायण-नारायण कहते चले जाते हैं। टेंकर वाला पानी ले कर आता है तो रिश्ते-नातेमित्र-मोहब्बतपास-पड़ौस सब मिथ्या हो जाता है । गीता में लिखा है कि इस संसार में कोई किसी का संबंधी नहींकोई सगा नहींसब प्यासी आत्मायें हैं और टेंकर के आते ही पहले अपना बरतन भरने में लग जाती हैं। वृद्धजन कभी भगवान से सांसें मांगा करते थे अब पानी मांगते हैं। न ढंग की सांसे मिलती हैं न पानी ।
बादल आते हैं भरे-भरे से लेकिन डाकिये की तरह हमारा घर (क्षेत्र) छोड़ कर आगे निकल जाते हैं। एक बार अधीर हो मैंने डाकिये से पूछा भइया सबके यहां चिट्ठी देते हो लेकिन मेरे यहां से ऐसे ही निकल जाते हो !!’ उसने टका सा जवाब दिया-‘ तुम्हारे नाम की आएगी तो दूंगा नहीं क्या !!’ मैं बादलों से अगर ये  सवाल पूछूं तो वे शायद यही जवाब देगें। इसलिए हिम्मत नहीं होती है ।
अखबारों में रोज छप रहा है कि पानी बचाओ। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि जब है ही नहीं तो बचाएं कैसे। सारे लोग चर्चा में पानी-पानी कर रहे हैं। मेहमान आए तो पानी-चायनेता आए तो पानी-हायलड़का आए उछल के नहाय, लड़की आए तो गगरी उठा के जाय । कवि रहीम होते तो लिखते कि - रहिमन पानी प्रेम का, मत ढोलो छलकाए, ढोले से न मिले, मिले मैला पड़  जाय. नलोंटंकियोंबाल्टियों के अलावा सब तरफ पानी पानी की पुकार । ऐसे में बाबा आ गए पहुंचे हुए तो उनसे पानी के अलावा कुछ और तो पूछा नहीं जा सकता था।
‘‘ बाबा ये बताइए कि आगे पानी का कैसा क्या रहेगा ?’’ एक मुरझाये मनी प्लांट ने पूछा.
बाबा अभी भी पंचतैल में झांक रहे हैं। ऐसे जैसे कि आजकल हर कोई अपने स्मार्ट फोन में झांकता रहता है। बोले - अभी का तो नहीं पंद्रह साल बाद का दिख रहा है ..... कहो तो बताऊँ ?’’ जवाब में एक साथ कई आवाजें आई बताओ बाबा।
बाबा ने सुट्टे की तरह सन्नाटे का आनंद लिया और बोले- ‘‘ मुझे दिख रहा है, साफ साफ दिख रहा है । शनिवार का दिन हैमांगने वाले घूम रहे हैं कि चढ़ाओ शनि महाराज को पानी। .... लोग कटोरी में दो चम्मच पानी ला कर चढ़ा रहे हैं। डिस्पोजेबल कपड़ों का प्रचलन हो गया है। नहाने की परंपरा समाप्त हो गई है। जिस तरह आम आदमी शादी के एक मात्र अवसर पर सूट पहन लेता है उसी तरह घुड़चढ़ी से पहले दूल्हे को ढ़ाई लीटर पानी से स्नान कराने विधान बन गया है। फिल्मों से नायिकाओं के स्नान दृष्य बंद हो गए हैं, क्योंकि इससे फिल्म का बजट बढ़ जाता है। लोग बाथरूम सीन वाली पुरानी फिल्मों पर टूटे पड़ रहे हैं । टायलेट में फ्लश सिस्टन की जगह पोटली सिस्टम प्रचलित हो गया है। मंजन-कुल्ले के लिए भी नया ड्राय सिस्टम है प्रचलन में आ गया है। देश के सबसे अमीर खंबानी बंधु रोजाना दो-तीन बार नहा कर ब्रेकिंग न्यूज में छा जाते हैं। मेहमानों का सत्कार काफी बाइट से हो रहा है। केवल अमीर घरों में बर्तन पोछा होता है । जिनके पास आधार कार्ड हैं उन्हें प्रति दिन एक लीटर पानी मिल रहा है । विज्ञापन छप रहे हैं कि पांच हजार की खरीदी पर एक लीटर पानी मुफ्त दिया जायेगा. ......
बस करो बाबा, अब रुलाओगे क्या !?! एक आवाज आई ।
 कुछ अच्छा नहीं देख सकते क्या बाबा .... !! दूसरी आवाज आई ।
बाबा बोले –“ मैं वही देख रहा हूँ जो तुम बना रहे हो ।  कुछ अच्छा देखना चाहते हो तो उसके लिए अभी से कुछ अच्छा करना शुरू करो. .... पानी और वोट को बहुत सावधानी से खर्च करना सीखो लोगों ।  

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