गुरुवार, 5 जनवरी 2023

बिल्लोरानी ... कहो तो अभी जान ले लूँ !


 



               जंग और मोहब्बत में सब जायज है बिल्लोरानी । जानती हो ना ? देखो, तुम न जानो तो यह तुम्हारा प्राब्लम है, हम तो जानते हैं ... और मानते भी हैं । इतिहास उठा कर देख लो, हमारी जंगों और मोहब्बत की दस्तानों से भरा पड़ा है । पर तुम इतिहास मत देखना, बल्कि मैं तो कहूँगा कुछ भी मत देखना । मोहब्बत अंधी होती है, मतलब मोहब्बत में अंधापन बहुत जरुरी है । देखभाल कर की जाये तो मोहब्बत नहीं सौदा होता है । और साहेबा ... प्यार में सौदा नहीं ।

                मोहब्बत में जान देने वाले अमर हो जाते हैं । तुम्हें अमर प्रेम करना है और देर सबेर अमर होना है । अपनी अम्मा-बापू से पूछ लेना वो बतायेंगे कि आत्मा अमर होती है । पंडित लोग बताते हैं कि उसे किसी शस्त्र से काटा नहीं जा सकता है, न अग्नि उसे जला सकती है, न पानी उसे भिगो सकता है, न हवा उसे सुखा सकती है । आत्मा केवल शरीर बदलती है, और शरीर जो है नाशवान है । कोई न भी करे तो भी वह नष्ट होता ही है । लेकिन बिल्लो जान, तुम चिंता नहीं करना । मैं तुम्हारी मदद करूँगा । तुम सच्चा प्रेम करती हो, बार बार जनम लोगी । मिडिया तुम्हें हमेशा याद रखेगा और अपनी टीआरपी बढ़ाएगा । मर के भी किसी का पेट भर सको यह छोटी बात नहीं है ।

               ऐसा वैसा सोचते मत बैठो, आगे भी कुछ सोचना मत । सोचने से खतरों का आभास होता है । डर जाता है सोचने वाला । सुना है ना, ‘आगे भी जाने न तू, पीछे भी जाने न तू , जो भी है बस यही एक पल है’ । और यह एक पल तुम्हारा अपना है बिल्लो डियर । इस पर सिर्फ तुम्हारा अधिकार है । जिंदगी तुम्हारी है । इस पर माँ-बाप का कोई अधिकार नहीं है । अठारह साल से उपर की हो सो कानून भी तुम्हें रोक नहीं सकता है । मैं नहीं हूँ लेकिन तुम तो पढ़ी लिखी हो । तुम्हारे पास डिग्रियां हैं । कमाती हो, अपने पैरों पर खड़ी हो । और क्या चाहिए एक औरत को आज़ाद-औरत होने के लिए !!

             मोहब्बत के मामले में तुम नयी हो । लेकिन मैं हूँ ना, मुझे काफी तजुर्बा है । यह अच्छी बात है । इससे तुम्हारा भरोसा और आत्विश्वास बढ़ना चाहिए । छोटी सी नौकरी में भी एक्सपीरियंस को महत्त्व दिया जाता है । फिर ये तो तुम्हारी जिंदगी का सवाल है । मुझे एक्सपीरियंस है और हम दोनों एक होने जा रहे हैं । दूसरे जब तक ये सीखते हैं कि औरत से प्रेम कैसे करें तब तक हम एक से कर चुकते हैं और दूसरी पर नजर भी रखने लगते  हैं ।  समझदार लोग ज़माने के साथ चलते हैं और तुम्हें तो पता है कि जमाना बहुत तेजी से बदल रहा है ।

             और तुम्हें मालूम है बिल्लो रानी, बोलने बतलाने से टोक लग जाती है । बनता काम बिगड़ जाता है । इसलिए किसी को कुछ भी बोलना बतलाना मत । चुप रहना और चले आना । हालाँकि चुप रहना कठिन होता है औरत के लिए । लेकिन मेरे साथ रहोगी तो अपने आप सीख जाओगी । कोई दिक्कत होगी तो मैं सिखा दूंगा । तुम बस मोहब्बत करती चलाना । जब तक मोहब्बत चलेगी तभी तक जिंदगी चलेगी । बिना मोहब्बत के जिंदगी का क्या मायना । ठीक है ना बिल्लो ? मैं कुछ गलत तो नहीं बोल रहा हूँ । बड़ी बड़ी बातें हैं, कहने सुनने में कितनी अच्छी लगती हैं । किताबें तो पढ़ नहीं सका, पिच्चरें देख देख कर सीखी हैं । नालेज कहीं से भी मिले लेना चाहिए ।

               तो क्या तय किया बिल्लो बिंदास ? देखो ना मत कहना वरना ..... मेरी जान निकल जाएगी । तुम्हें पाप लग जायेगा । तुम जानती हो ना कि औरत एक ही बार प्यार करती है ? तो अब तुम किसी और से प्यार कर सकती हो ऐसा सोचना भी मत । तुम्हारी रजामंदी मांग रहा हूँ इससे ज्यादा शराफत का सबूत क्या  हो सकता है । अच्छा ऐसा करते है कि काउंट करते हैं, तुम रजामंदी देना ओके । एक ... दो... तीन ... पर ध्यान रखना बिल्लो, मुझे पैंतीस के आगे गिनती नहीं आती है ।

------

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें