सोमवार, 8 जनवरी 2018

खांसिये, मगर आवाज न हो !

सबसे पहले स्पष्ट कर दूँ कि यहाँ मेरा जिक्र है किसी मुख्यमंत्री का नहीं. अगर पढ़ते हुए गलती से आपको किसी का ख्याल आ जाये तो इसे महज इत्तफाक मानें. अक्सर मुझे खांसी का दौरा सा पड़ता है. खांसते तो और भी तमाम लोग हैं. बल्कि यों कहना गलत नहीं होगा कि सभी लोग खांसते हैं. सच तो यह है कि खांसना मनुष्य होने की निशानी है. जो पूरा सीज़न नहीं खांसते उन पर आप संदेह कर सकते हैं. अब संदेह का कहा है तो जरुरी नहीं कि आप एनिमल किंगडम की तरफ निकल जाएँ, अपनी तमाम किताबें देवताओं के कौतुक से भरी पड़ी हैं लेकिन इसमे कभी भी खांसने का जिक्र नहीं आया है. इस तरह देखेंगे तो इनदिनों आपकी सोच को राजनितिक समर्थन भी हासिल हो जायेगा. बहरहाल, बात ये थी कि मुझे खांसी होती रहती है. इसमे खास बात यह है कि खांसने के साथ मेरे विचार भी बहार आते हैं. किसी दिन दो घंटे खांस लो तो पता चलता हैं कि एक लेख पन्नो पर उतर आया है. खांसी और विचार की जुगलबंदी से मैं भी चकित हूँ. मैंने पाया कि लोग प्रायः मेरे खांसने को तो बर्दाश्त कर लेते हैं. लेकिन ज्यादातर कोई दवा, गोली या सिरप सुझाया करते हैं. जानते हैं कि खांसी का इलाज हो जाये तो साइड इफेक्ट अपने आप कम हो जायेंगे. 
किसी ज़माने में जब घर में बुजुर्गों की सत्ता हुआ करती थी तब वे अपने आने की सूचना प्रायः खांस कर दिया करते थे. उनके खांसने से एक धमक सी उठती थी जो अकसर रसोई में रोटी बेल रही बहुओं के हंसी ठठ्ठे को संजीदा माहौल में बदल देती थी. अब खांसी ही रह गयी है, धमक समय में कहाँ विलीन हो गयी पता नहीं. इधर मैं घर में हूँ और बिना खांसी के हूँ तो माना जाता है कि नहीं हूँ. पत्नी भी चौंकती है- ‘अरे !! आप कब से आये बैठे हो, पता ही नहीं चला !!’ खांसता आदमी वाई फाई राउटर की तरह होता है. 
कल सामने वाले पडौसी खूबचंदानी जी आये, बोले- ‘आपको रात भर रह रह कर खांसी आती रही. कोई लम्बी कहानी लिखी क्या ?’ मेरी सहमती से वे प्रसन्न हुए. बोले - “सांई आप तो रोज लम्बी कहानियां लिखा करो. मेरा पूरा सपोर्ट है आपको. कम से कम एक महिना तो लगातार लिखो.”
वे गलत ना सोच लें इसलिए जरुरी सूचना की तरह बताया कि डाक्टर को दिखा दिया है, कोई टीबी ईबी नहीं है, रूटीन की खांसी है. वे फिर चहके- “बड़ी ख़ुशी की बात है, मेरा सपोर्ट है  आपको. आपकी खांसी से साहित्य को फायदा हो रहा है और मेरे को भी. वो क्या है हमारा गार्ड एक महीने की छुट्टी लेके गॉव गया है. और फिकर मत करना, महिना होने दो अपन मोहल्ले के चौकीदार को भी हटा देंगे. आपके होते सिरफ सिटी मारने का पैसा देना पैसा बर्बाद करना है.”
-----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें